मतदाता से लेकर उम्मीदवारों तक की पूरी जानकारी आपके मोबाइल में सरकारी ऐप और पोर्टल द्वारा

 लोक सभा चुनाव 2024

निर्वाचन आयोग मतदाता से लेकर उम्मीदवारों तक की पूरी जानकारी आपके फोन में ला रहा है। भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए मोबाइल एप और वेब पोर्टल जारी किए गए हैं। 

Mobile app by election commission of India


भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए मोबाइल एप्लीकेशन

वोटर हेल्पलाइन एप - इस ऐप की सहायता से कोई भी नागरिक मतदाता सूची में अपना नाम खोजने, पंजीकरण करने , उसमें संशोधन करने के लिए फॉर्म जमा कर सकता है। इसके साथ ही मतदान केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त करने, मतगणना के परिणाम जानने, शिकायत करने, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार के विवरण के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

KYC App

इस ऐप मैं चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी के बारे में पूरी जानकारी होगी। यदि कोई प्रत्याशी की कोई आपराधिक पृष्ठभूमि है तो वो भी इस ऐप में उसकी जानकारी उपलब्ध होगी। आप इस ऐप के माध्यम से हम अपने देश के सभी प्रत्याशीयो के , अपने क्षेत्र के उम्मीदवारों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और जागरूक नागरिक बन सकते हैं।

सी विजिल एप 

चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का कहीं भी उल्लंघन होने पर आप इस ऐप के जरिए शिकायत कर सकते हैं। आप लाइव फोटोग्राफ या वीडियो के साथ-साथ ऑडियो क्लिप से भी शिकायत भेज सकते हैं। सामान्य मामलों में शिकायत की कार्यवाही 2 मिनट के अंदर पूरी की जाएगी और इसके साथ ही शिकायतकर्ता को इसकी सूचना भी दी जाएगी।

सक्षम एप

यह ऐप देश के दिव्यांगजन नागरिकों की सुविधा के लिए बनाया गया है। इस ऐप के माध्यम से दिव्यांगजन निर्वाचक नामावली में अपने दिव्यांग का दर्ज करने के लिए आवेदन कर सकते हैं साथ ही मतदान दिवस में व्हीलचेयर के लिए भी आवेदन कर सकते हैं यह एप्लीकेशन एंड्राइड और आईओएस दोनों में उपलब्ध है।

वोटर टर्नआउट एप

इस ऐप के द्वारा राज्यवार जिलेवार मतदान क्षेत्र के अनुसार लाइव मतदाता मतदान प्रतिशत देखा जा सकता है। यह ऐप फेसबुक, व्हाट्सएप, जीमेल द्वारा लाइव मतदान प्रतिशत साझा करने की सुविधा भी देता है। इस एप्लिकेशन का उपयोग इसके लॉन्च होने के बाद से मीडिया और अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा व्यापक रूप से किया गया है। 

सुविधा एप 

यह ऐप उम्मीदवार के लिए उपयोगी है। जो लोग भी अपना नामांकन फॉर्म भरना चाहते हैं, वह अपने नामांकन फार्म और शपथ पत्र ऑनलाइन प्रस्तुत कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की बात प्रत्याशी को एक स्टॉल चयन करने पर एक निर्धारित तिथि और समय में भौतिक सत्यापन एवं नियत शुल्क के भुगतान के लिए रिटर्निग अधिकारी के पास उपस्थित होना पड़ेगा। इस एप्लीकेशन के माध्यम से रैली और सभा आदि की भी परमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए वेब पोर्टल

वोटर सर्विस पोर्टल 

 वोटर सर्विस पोर्टल में देश का नागरिक अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ने तथा उसे हटाने, उसमें संशोधन करने का आवेदन कर सकता है। इसमें मतदाता सर्च सुविधा, मतदाता सूची का लिंक, निर्वाचन संबंधी अधिकारियों की सूची भी प्राप्त की जा सकती है।

Ngc पोर्टल 

 अगर किसी मतदाता को मतदाता परीक्षा पत्र प्राप्त नहीं होता है या आदर्श आचार संहिता का कहीं उल्लंघन हो रहा है, इस संबंधित शिकायत करने के लिए इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भूस्खलन और बाढ़ से इंडोनेशिया में भारी तबाही

भारत शक्ति :पोखरण मे तीनों सेनाओं का संयुक्त अभ्यास