जानिए पूरी दुनिया क्यों मना रही है आज अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस

4 अप्रेल : अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस

4 अप्रैल को, दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस मनाया जाएगा। गौरतलब है कि हर साल हजारों लोगों की विस्फोटक खदानों के कारण मृत्यु हो जाती है, कई लोग घायल हो जाते हैं, इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए लोगों को विस्फोटक खदानों के खतरों के बारे में जागरूक करना जरूरी है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऐसी खदानों को खत्म करने के प्रयास किए जाते हैं। हर साल 4 अप्रैल को  दुनिया में विस्फोटक खदानों के खतरों के बारे में लोगो को जागरूक करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस का उद्देश्य दुनिया को बारूदी सुरंगी और युद्ध के विस्फोटक अवशेषों से मुक्त करना है। क्योंकी खदानें और विस्फोटक युद्ध के अवशेष लोगों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और जीवन के लिए गंभीर खतरा हैं। यह राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर सामाजिक और आर्थिक विकास में बाधा डालता है।

2005 की लैंडमाइन मॉनिटर रिपोर्ट के अनुसार , 84 देश बारूदी सुरंगों और गेर-विस्फोटित आयुधों से प्रभावित थे, जिससे साल भर में 15000 से 20000 वयस्क और बच्चे मरते हैं या अपंग हो जाते हैं। इसलिए संयुक्त राष्ट्र इन उपकरणों को खोजने और नष्ट करने के लिए देशों के साथ मिलकर काम करता है। यह कई देशों में विभिन्न माइन-एक्शन सेवाएं प्रदान करने में भी मदद करता है।

अंतर्राष्ट्रीय खनन जागरूकता दिवस: इतिहास

एंटी-पर्सनल माइन बैन कन्वेंशन 1997 में खदानों के खिलाफ अभियान का नेतृत्व करने के लिए बनाया गया था और तब से 164 देशों द्वारा इसकी पुष्टि की गई है। 2005 में , संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 4 अप्रैल को दुनिया भर में मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्रवाई के लिए सहायता दिवस के रूप में नामित किया।

इस दिन, संयुक्त राष्ट्र सचिवालय के 12 विभिन्न विभाग और कार्यालय, साथ ही विशेष एजेंसियां, फंड और कार्यक्रम, 30 देशों और 3 क्षेत्रों में खनन कार्रवाई कार्यक्रमों का समर्थन करने के लिए एक साथ आते हैं। यह दिन शांतिरक्षकों के लिए भी महत्वपूर्ण है जो गश्त करते हैं, मानवीय एजेंसियों को सहायता प्रदान करते हैं, खदानों के खतरों के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाते हैं और खतरनाक वातावरण में रहने वाले लोगों को सुरक्षित रहने और चोट या मृत्यु के जोखिम से बचने के बारे में शिक्षित करते हैं।

#MineAwareness; #landmines; #4April; #Mineaction










टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भूस्खलन और बाढ़ से इंडोनेशिया में भारी तबाही

सिएरा लियोन में नशे में दुत युवा लगातार पहुंच रहे हैं हॉस्पिटल, सरकार ने लागू किया राष्ट्रीय आपातकाल