जापान में 6.3 तीव्रता का भूकंप, ताइवान में भी पिछले 24 घंटे में 200 झटके

 जापान में 6.3 तीव्रता का भूकंप, ताइवान में भी पिछले 24 घंटे में 200 झटके

4 अप्रैल को जापान की पूरी होंशु तट के पास भूकंप आया के झटके महसूस किए गए, रिएक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई है। हालांकि भूकंप से कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। जापान में 2 अप्रैल को भी उत्तर में इवाते और आओमेरी प्रांत में भूकंप आया था।

ताइवान में बुधवार को आए 7.7 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के बाद 24 घंटे में वहां 200 से ज्यादा झटका महसूस किए गए है। रिक्टर पैमाने पर इनकी तीव्रता 5 से 6.5 तक मापी गई। हालांकि इस भूकंप से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है।

गौरतलब है की 6 फरवरी 2023 को सीरिया और तुर्की की सीमा पर 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था इस भूकंप में 48000 से ज्यादा लोग मारे गए थे। भूकंप ने तुर्की और सीरिया में भयानक तबाही मचाई थी पर 7.7 तीव्रता के भूकंप से ताइवान में ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है क्योंकि ताइवान में सरकार भूकंप जैसी आपदा से निपटने के लिए तैयारी करके रखती है। ताइवान सरकार नई और मौजूदा इमारत की भूकंप प्रतिरोध स्तर को लगातार जांचती रहती है, इससे निर्माण की लागत तो बढ़ती है, पर वह अधिक मजबूत और सुरक्षित बनती हैं इसके लिए सरकार लोगों को सब्सिडी भी देती है। नुकसान के आकलन के लिए जगह-जगह वहां कैमरे लगे हुए हैं।

 इसके अलावा ताईवान में ट्रेनों में भी सेंसर लगे होते हैं यह भूकंप की तरंगों को ट्रैक करते रहते हैं और भूकंप का आभास होने पर ट्रेन में तुरंत ही ब्रेक लग जाते हैं। ताइवान में स्कूलों में भी भूकंप से बचाव की शिक्षा दी जाती है इसके लिए ताइवान विश्व स्तरीय भूकंप नेटवर्क और भूकंप सुरक्षा पर सार्वजनिक शिक्षा अभियान लागू किया गया है जिसमें प्राइमरी स्कूल में ही बच्चों को इसकी ट्रेनिंग दी जाती है कि भूकंप के समय कहां छुपाना है, किस तरह छुपाना है, खुद को कैसे बचाना है, स्कूल से कैसे निकालना है आदि।

ताइवान सरकार के इन प्रयासों के कारण ही ताइवान में इतना शक्तिशाली भूकंप आने के बाद भी जान माल की ज्यादा हानि नहीं हुई है अन्य देशों को भी उनसे सबक लेकर अपने देशो में प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली तबाही से बचने के लिए पहले ही एक सुरक्षा प्रणाली विकसित करनी चाहिए।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भूस्खलन और बाढ़ से इंडोनेशिया में भारी तबाही

सिएरा लियोन में नशे में दुत युवा लगातार पहुंच रहे हैं हॉस्पिटल, सरकार ने लागू किया राष्ट्रीय आपातकाल