विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट (IQAir) और वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक (AQLI)

 विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट

 IQAir द्वारा तैयार की गई विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2022 में PM2.5 के स्तर के मामले में दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों में  दिल्ली चौथे स्थान पर है। वर्ष 2022 में वार्षिक औसत PM2.5 स्तरों के आधार पर, 39 भारतीय शहर ('दिल्ली' और 'नई दिल्ली' सहित) विश्व के शीर्ष 50 सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हैं।

PM2.5 एक प्रकार का वायुमंडलीय कण है, PM2.5 कण इतने छोटे होते हैं कि वे फेफड़ों में गहराई तक प्रवेश कर सकते हैं और यहां तक कि रक्तप्रवाह में भी प्रवेश कर सकते हैं तथा PM2.5 के लंबे समय तक संपर्क में रहने से फेफड़ों का कैंसर, हृदय रोग एवं अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

IQAir, स्विस वायु गुणवत्ता प्रौद्योगिकी कंपनी है जो दुनिया भर में सरकारों और अन्य संस्थानों एवं संगठनों द्वारा संचालित निगरानी स्टेशनों के डेटा के आधार पर वार्षिक विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट तैयार करती है। वर्ष 2022 की रिपोर्ट 7,323 शहरों और 131 देशों के PM2.5 डेटा पर आधारित है। वर्ष 2022 में 131 देशों में भारत आठवें स्थान पर रहा।

रिर्पोट के अनुसार चाड, इराक, पाकिस्तान, बहरीन, बांग्लादेश वर्ष 2022 में 5 सबसे प्रदूषित देश हैं। लाहौर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है, इसके बाद चीन का होतान और राजस्थान का भिवाड़ी जिला है। चाड का नदजामेना दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी है, नई दिल्ली विश्व की दूसरी सबसे प्रदूषित राजधानी शहर है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 

हर देश का Air Quality Index वहां मिलने वाले प्रदूषण कारकों के आधार पर अलग अलग होता है. भारत में AQI को मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरनमेंट फॉरेस्ट और क्लाइमेट चेंज ने लॉन्च किया।

भारत में AQI आठ प्रदूषण कारकों PM 2.5, PM 10, अमोनिया, लेड, नाइट्रोजन ऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, ओजोन और कार्बन मोनोऑक्साइड के आधार पर तय होती है। पिछले 24 घंटे में इन कारकों मात्रा के आधार पर हवा की गुणवत्ता को बताता है। इसके लिए किसी भी शहर के अलग अलग जगहों पर इसे लगाया जाता है। इसकी रीडिंग के आधार पर लोगों को स्वास्थ्य संबंधी दिशा निर्देश भी जारी किए जाते हैं।

AQI कैसे काम करता है?

AQI को एक मानदंड के रूप में सोचें जो 0 से 500 तक चलता है। AQI मान जितना अधिक होगा, वायु प्रदूषण का स्तर उतना ही अधिक होगा और स्वास्थ्य संबंधी चिंता उतनी ही अधिक होगी। 

AQI को इसकी रीडिंग के आधार पर छह कैटेगरी में बांटा गया है। 0 और 50 के बीच AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

AQI स्वास्थ्य प्रभाव वायु गुणवत्ता और चेतावनी

0 - 50 अच्छा वायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण का कम या कोई जोखिम नहीं बनता है।

50 - 100 मध्यम वायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों से बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं। 

100 - 150 अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है। सक्रिय बच्चों और वयस्कों, और अस्थमा जैसी श्वसन रोग वाले लोगों को लंबे समय तक ऐसे क्षेत्रों में आउटडोर परिश्रम सीमित करना चाहिए।

150 - 200 अस्वस्थ, हर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है ।

200 - 300 बहुत अस्वस्थ आपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है। 

300 - 500 खतरनाक स्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है।

Air Quality Index

वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक AQLI

वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक (AQLI)शिकागो विश्वविद्यालय के ऊर्जा नीति संस्थान द्वारा वार्षिक तौर पर जारी किया जाता है। AQLI जीवन प्रत्याशा यानी जीवन जीने की औसत उम्र पर प्रदूषण से होने वाले प्रभाव को मापता है। इन्होंने 2023 में वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक रिपोर्ट जारी की इस रिपोर्ट में 2021 के पार्टिकुलेर मैटर डाटा का विश्लेषण किया गया है। यहां बताया गया है कि पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) 2.5 जैसे हानिकारक प्रदूषक इंसान को कैसे प्रभावित करते हैं। AQLI डाटा से पता चलता है कि दुनिया के चार सबसे प्रदूषित देश दक्षिण एशिया के ही हैं जो वैश्विक आबादी का लगभग एक चौथाई हिस्सा है। यदि प्रदूषण का स्तर बना रहता है, तो भारत समेत बांग्लादेश, नेपाल और पाकिस्तान के लोगों की जीवन जीने की औसत उम्र पांच साल तक कम हो सकती है। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भूस्खलन और बाढ़ से इंडोनेशिया में भारी तबाही

सिएरा लियोन में नशे में दुत युवा लगातार पहुंच रहे हैं हॉस्पिटल, सरकार ने लागू किया राष्ट्रीय आपातकाल