संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार 2024

 संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार 2024

6 मार्च, 2024 को दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्रदान किये गए। इस साल 6 प्रतिष्ठित कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी फेलोशिप प्रदान की गई है और 94 कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार मिले हैं, यह पुरस्कार 2022-23 के लिए मिले हैं  पहली बार यह पुरस्कार 1952 में दिए गए थे।संगीत, नृत्य, थिएटर और नाटक से जुड़े कलाकारों के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार एक बड़ा सम्मान है। 

 केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी  प्रतिवर्ष अकादमी रत्न/ फ़ेलोशिप, संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और उस्ताद बिस्मिल्लाह खान (दिवंगत शहनाई वादक के नाम पर) युवा पुरस्कार के लिए कलाकारों का चयन करती है।

अकादमी फेलो के सम्मान में तीन लाख रुपये की नकद राशि, ताम्रपत्र और अंगवस्त्रम दिया जाता है, जबकि अकादमी पुरस्कार के तहत ताम्रपत्र और अंगवस्त्रम के अलावा एक लाख रुपये की नकद राशि दी जाती है।  

संगीत नाटक अकादमी रत्न/फेलोशिप पुरस्कार

संगीत नाटक अकादमी फ़ेलोशिप राष्ट्रीयता, नस्ल, जाति, धर्म, पंथ या लिंग के भेदभाव के बिना संगीत नाटक अकादमी द्वारा प्रदान किया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। मानदंड 50 वर्ष से कम आयु के किसी भी व्यक्ति को आमतौर पर सम्मान के लिए विचार करने से प्रतिबंधित करता है। 

 2022-23 के लिए जिन अनुभवी कलाकारों को यह पुरस्कार दिया जाएगा, वे हैं विनायक खेडेकर (गोवा के प्रसिद्ध लोकगीतकार, जिन्होंने गोवा की समृद्ध विरासत के संरक्षण और प्रचार में महत्वपूर्ण योगदान दिया है); आर. विश्वेश्वरन (बेंगलुरु स्थित कर्नाटक वीणा विशेषज्ञ और संगीतज्ञ); सुनयना हजारीलाल (कथक प्रतिपादक और गुरु); राजा और राधा रेड्डी (दिल्ली स्थित प्रसिद्ध कुचिपुड़ी जोड़ी); दुलाल रॉय (अभिनेता, निर्देशक, नाटककार और संसाधन व्यक्ति) और दया प्रकाश सिन्हा (दिग्गज नाटककार और कला प्रशासक)।

संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार

भारत की विशाल और विविध संस्कृति से, संगीत, नृत्य, रंगमंच, पारंपरिक लोक, आदिवासी संगीत, नृत्य, थिएटर, कठपुतली के क्षेत्र से 92 कलाकारों को वर्ष 2022 और 2023 के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार (अकादमी पुरस्कार) से सम्मानित किया गया। 

उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार

उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार की स्थापना 2006 में एक वार्षिक पुरस्कार के रूप में की गई थी। इसमें 25,000 रुपये की नकद राशि, एक ताम्रपत्र और अंगवस्त्रम दिया जाता है। ये पुरस्कार एक विशेष समारोह में संगीत नाटक अकादमी के अध्यक्ष द्वारा प्रदान किये जाते है।  वर्ष 2022 और 2023 के लिए इस पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए अस्सी युवा कलाकारों का चयन किया गया है।  

संगीत नाटक अकादमी सोसायटी 

1961 में संगीत नाटक अकादमी को सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत एक सोसायटी के रूप में मान्यता मिली। अकादमी संस्कृति मंत्रालय का एक स्वायत्त संगठन है और इसे भारत सरकार से धन मिलता है।अकादमी मुख्य रूप से देश की अत्यंत विविध संस्कृति, संगीत और कला के रूपों को संरक्षित करने और उन्हें बढ़ावा देने पर केंद्रित है। 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भूस्खलन और बाढ़ से इंडोनेशिया में भारी तबाही

सिएरा लियोन में नशे में दुत युवा लगातार पहुंच रहे हैं हॉस्पिटल, सरकार ने लागू किया राष्ट्रीय आपातकाल